Book Appt. Call Now
आपकी जीवनशैली थायरॉयड ग्लैंड को कैसे प्रभावित करती है?
  • Find a doctor
  • Send a query
  • Book an Appointment
  • Second Opinion

Send a Query

Book an Appointment

Ask for a Second Opinion

Home >> Blogs >> आपकी जीवनशैली थायरॉयड ग्लैंड को कैसे प्रभावित करती है?

आपकी जीवनशैली थायरॉयड ग्लैंड को कैसे प्रभावित करती है?


थायरॉयड नामक ग्लैंड हमारे शरीर के संचालन में अनेक स्तर पर काम करती है, इसमें मांसपेशियों व हड्डियों का विकास, फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के स्तर का नियंत्रण, और मानसिक विकास आदि शामिल हैं। इसके अलावा थायरॉयड, हार्मोन रक्तचाप नियंत्रण भी करता है। इस प्रकार हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य और ऊर्जा की मात्रा में थायरॉयड नामक ग्रंथि का मुख्य योगदान होता है। इसी कड़ी में थायरॉयड होने के कारणों की यदि बात करें तो इसमें जहाँ जेनेटिक और पर्यावरणीय कारकों का योगदान होता है, वहीँ हमारी जीवनशैली का भी इसपर प्रभाव देखा जा सकता है। इस ब्लॉग में, हम थायरॉयड और जीवनशैली के प्रभाव पर चर्चा करेंगे, साथ ही आपके थायरॉयड को स्वस्थ रखने के टिप्स भी साझा करेंगे।

आहार और पोषण
यह समझना ज़रूरी है कि हमारे खान-पान का सीधा प्रभाव हमारे थायरॉयड के संचालन पर पड़ता है। ऐसे में स्वस्थ थायरॉयड के लिए पर्याप्त आयोडीन, सेलेनियम और जिंक का सेवन  बहुत ज़रूरी है। आयोडीन थायरॉयड हार्मोन का आवश्यक तत्त्व है, जबकि सेलेनियम और जिंक हॉर्मोन के लिए आवश्यक होते हैं। आयोडाइज़्ड नमक, डेयरी उत्पाद, मूंगफली और बीज आदि थायरॉयड को सामान्य बनाये रखने में मदद करते हैं। लेकिन इसके साथ ही, थायरॉयड की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी और सोया आदि जैसे गोइट्रोजेनिक खाद्यों के सेवन से बचना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य को न करें नज़रअंदाज़
शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य को निश्चित रूप से प्राथमिकता दें। अत्याधिक तनाव थायरॉयड को सीधे प्रभावित करता है। इसे इस प्रकार समझें, जब कोर्टिसोल का स्तर लगातार बढ़ता है तो यह थायरॉयड हार्मोन के संचालन को प्रभावित करता है, और गंभीर स्थितियों में उसे बाधित ही कर देता है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य को विशेष तवज्जो देना बहुत आवश्यक है। अपने जीवन के आयामों को समझें, तनाव के कारकों पर धैर्य के साथ काम करें, समस्या होने पर किसी मनोचिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श लें। इसके अलावा आम जीवन में ध्यान, योग, गहरी सांस लेने के लगातार अभ्यास, और किसी शौक में लिप्त होने जैसे तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है। 

शारीरिक सक्रियता एवं नियमित व्यायाम
नियमित व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है, बल्कि हमें बेहतर मानसिक स्थिति में रखने में भी मदद करता है। ऐसे में शारीरिक सक्रियता थायरॉयड के संचालन के लिए ज़रूरी है। वॉक, साइकिलिंग और वेट ट्रेनिंग जैसी शारीरिक गतिविधियां थायरॉयड स्वास्थ्य में मददगार साबित हो सकतीं हैं। लेकिन ध्यान रहे, बिना उचित पोषण के अत्यधिक शारीरिक गतिविधि विपरीत साबित हो सकती है। इसलिए किसी विशेषज्ञ की मदद से व्यायाम के नियम तय करें, और उचित पोषण के साथ व्यायाम आदि करें।  

पर्याप्त नींद
पर्याप्त नींद स्वस्थ थायरॉयड के लिए आवश्यक है, क्योंकि जब हम सोये हुए होते हैं तो थायरॉयड ग्लैंड शरीर में मरम्मत और पुनर्स्थापना का काम करता है। यानी पर्याप्त नींद न लेना थायरॉयड के संचालन को बाधित कर सकता है। साथ ही लंबे समय तक कम नींद की आदत थायरॉयड के लिए समस्या खड़ी कर सकती है। थायरॉयड स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, हर रात 7 से 9 घंटे की पर्याप्त नींद का बहुत आवश्यक है।

पर्यावरणीय पहलू
प्रदूषित वतारावण में मौजूद रसायन थायरॉयड के संचालन को प्रभावित करते हैं। मर्करी और बिस्फेनॉल ए (बीपीए) जैसे रासायनिक पदार्थों के संपर्क में आने से थायरॉयड हार्मोन का अब्सॉर्प्शन प्रभावित होता है। ऐसे में प्रदूषित वातावरण के सीधे संपर्क में न आयें, ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें, प्लास्टिक कंटेनर के बजाय कांच या स्टेनलेस स्टील का प्रयोग करें, पीने के पानी को फ़िल्टर करके पियें। इसके अलावा विशेषज्ञ की मदद से नियमित रूप से डिटॉक्स एक्सरसाइज की जा सकती है, जिससे थाइरोइड स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद मिलती है।

सप्लीमेंट और दवाएँ
लिथियम, एमिओडारोन और इंटरफेरॉन जैसी कुछ दवाओं के सेवन से थायरॉयड प्रभावित हो सकता है। यदि आप इन दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो इनके संभावित थायरॉयड प्रभावों पर अपने डॉक्टर से चर्चा करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कुछ सप्लीमेंट्स, जैसे अधिक आयोडीन या केल्प जैसी जड़ी-बूटी दवाएँ, थायरॉयड कार्य को विचलित कर सकती हैं। किसी नई सप्लीमेंट को शुरू करने या दवा दिनचर्या में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले, एक चिकित्सक से परामर्श लें।

निष्कर्ष
जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव थायरॉयड के बेहतर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। संतुलित आहार, मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, प्रदूषण से बचाव, और दवा और सप्लीमेंट के उपयोग पर सतर्क रहना, आदि की मदद से हम थायरॉयड ग्लैंड के स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं।
 

. ,

Book an Appointment

Send a Query