Book Appt. Call Now
क्या सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को घोलने में प्रभावी है?
  • Find a doctor
  • Send a query
  • Book an Appointment
  • Second Opinion

Send a Query

Book an Appointment

Ask for a Second Opinion

Home >> Blogs >> क्या सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को घोलने में प्रभावी है?

क्या सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को घोलने में प्रभावी है?


सेब का सिरका एक प्राकृतिक उपयोगी पदार्थ है जिसे आमतौर पर रस, खाद्य बनाने या फिर दवाओं में उपयोग किया जाता है। लोगों के बीमारियों का उपचार और स्वास्थ्य सुधार के लिए यह अत्यंत उपयोगी है। गुर्दे की पथरी एक ऐसी स्थिति है जिसमें गुर्दे में छोटी छोटी पथरियाँ बन जाती हैं। इसका उपचार करने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग किया जाता है, और एक विश्वसनीय और प्रमुख उपाय में से एक यह है कि सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद कर सकता है।

सेब का सिरका गुर्दे की पथरी के उपचार में कैसे मदद करता है, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हैं। सेब का सिरका में एसिडिक गुण होते हैं, जो कैल्शियम और अन्य धातुओं को गुर्दे की पथरी में बांधने से रोकते हैं। इसके अलावा, यह अम्ल गुर्दे की पथरी को घटाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें पिसी हुई रूप में छोटे टुकड़ों में बदल देते हैं, जिसका प्रक्रिया मूत्र मार्ग के माध्यम से शरीर से निकल जाता है।

सेब के सिरके को गुर्दे की पथरी के उपचार के रूप में उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीके हो सकते हैं। एक आम तरीका एक चमच चमच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाना और इसे दिन में कई बार पिना है। यह उपयोगकर्ताओं को समय के साथ गुर्दे की पथरी में सुधार करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, सेब के सिरके को गुर्दे की पथरी के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कुछ सावधानियाँ हैं। उचित मात्रा और विधि का पालन करना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से उन लोगों को जो उच्च रक्तचाप, उच्च शुगर, या गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल समस्याएं जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं, उन्हें अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

सेब के सिरके को गुर्दे की पथरी के उपचार के रूप में इस्तेमाल करने का एक और तरीका वापरिक कैसेपूजा है, जो एक विशेष तरह की बालुआ पथरी को घटाने में सहायक हो सकता है। वापरिक कैसेपूजा में गुणकारी तत्व शामिल होते हैं जो गुर्दे की पथरी को बदलने और घोलने में मदद कर सकते हैं।

समापन रूप से, सेब का सिरका गुर्दे की पथरी के उपचार में एक प्राकृतिक और प्रभावी विकल्प हो सकता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक व्यक्ति को अपने चिकित्सक से परामर्श लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से उन लोगों को जो किसी भी विशेष चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं या जो उच्च रक्तचाप या उच्च शुगर की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

Dr. Amit Mittal, Head Of the Department and Senior Consultant

Gastroenterology

Book an Appointment

Send a Query